Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

वैदिक पंचांग ~ व राशि फल  🌤️ *दिनांक – 27 मई 2023* 🌤️ *दिन – शनिवार*

[adsforwp id="60"]

*पुण्यलाभ के लिए पंचांग को औरों को भी अवश्य भेजें*

🙏🏻💐 *जय शनिदेव* 💐🙏🏻

🌞 *वैदिक पंचांग ~

 

🌤️ *दिनांक – 27 मई 2023*

🌤️ *दिन – शनिवार*

🌤️ *विक्रम संवत – 2080

🌤️ *शक संवत -1945*

🌤️ *अयन – उत्तरायण*

🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ॠतु*

🌤️ *मास – ज्येष्ठ*

🌤️ *पक्ष – शुक्ल*

🌤️ *तिथि – सप्तमी शाम 07:42 तक तत्पश्चात अष्टमी*

🌤️ *नक्षत्र – मघा रात्रि 11:43 तक तत्पश्चात पूर्वाफाल्गुनी*

*🌤️योग – व्याघात शाम 07:58 तक तत्पश्चात हर्षण*

🌤️ *राहुकाल – शाम 09:17 से शाम 10:56 तक*

🌞 *सूर्योदय-05:58*

🌤️ *सूर्यास्त- 19:13*

👉 *दिशाशूल- पूर्व दिशा में*

🚩 *व्रत पर्व विवरण –

🔥 *विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है तथा शरीर का नाश होता है।

💥 *ब्रह्म पुराण’ के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- ‘मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।’

💥 *शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय।’ का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है।

💥 *हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।

🌞वैदिक पंचांग* ~🌞

 

 

🌷 *बहूपयोगी औषधि – सोंठ* 🌷

👉🏻 *जब अदरक सूख जाता है तब उसकी सोंठ बनती है | सोंठ पाचनतंत्र के लिए अत्यंत उपयोगी है | यह सारे शरीर के संगठन को सुधारती है, मनुष्य की जीवनशक्ति और रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाती है | यह आम, कफ व वात नाशक है | गठिया, दमा, खाँसी, कब्जियत, उल्टी, सूजन, ह्रदयरोग, पेट के रोग और वातरोगों को दूर करती है |*

💊 *औषधीय प्रयोग* 💊

➡ *वातनाशक गोलियाँ : सोंठ के चूर्ण में समभाग गुड़ और थोडा – सा घी डाल के २- २ ग्राम की गोलियाँ बना लें | १ -२ गोली सुबह लेने से वायु और वर्षाकालीन जुकाम से रक्षा होती है | बारिश में सतत भीगते – भीगते काम करनेवाले किसानों और खेती के काम में लगे मजदूरों के लिए यह अत्यंत लाभदायक है | इससे शारीरिक शक्ति व फूर्ती बनी रहती है |*

➡ *सिरदर्द : सोंठ को पानी के साथ घिसलें | इसका लेप माथे पर करने से कफजन्य सिरदर्द में राहत मिलती है |*

➡ *मन्दाग्नि : सोंठ का आधा चम्मच चूर्ण थोड़े – से गुड़ में मिलाकर कुछ दिन प्रात:काल लेने से जठराग्नि तेज हो जाती है और मन्दाग्नि दूर होती है |*

➡ *कमर दर्द व गठिया : सोंठ को मोटा कूट लें | १ चम्मच सोंठ २ कप पानी में डाल के उबालें | जब आधा कप पानी बचे तो उतार के छान लें | इसमें २ चम्मच अरंडी – तेल डाल के सुबह पियें | दर्द में राहत होने तक हफ्तें में २ -३ दिन यह प्रयोग करें |*

🌷 *पुराना जुकाम* 🌷

😤 *१) ५ ग्राम सोंठ १ लीटर पानी में उबालें | दिन में ३ बार यह गुनगुना करके पीने से पुराने जुकाम में लाभ होता है |*

😤 *२) पीने के पानी में सोंठ का टुकड़ा डालकर वह पानी पीते रहने से पुराना जुकाम ठीक होता है | ( सोंठ के टुकड़े को प्रतिदिन बदलते रहें | )*

😤 *सर्दी – जुकाम : ५ ग्राम सोंठ चूर्ण, १० ग्राम गुड़ और १ चम्मच घी को मिलालें | इसमें थोडा -सा पानी डालके आग पर रखके रबड़ी जैसा बना लें | प्रतिदिन सुबह लेने से ३ दिन में ही सर्दी – जुकाम मिट जाता है |*

💥 *सावधानी – रक्तपित्त की व्याधि में तथा पित्त प्रकृतिवाले ग्रीष्म व शरद ऋतु में सोंठ का उपयोग न करें |*

 

🌞 वैदिक पंचांग* ~ 🌞

 

🌷 *मस्तिष्क प्रदाह* 🌷

🍛 *जौ का आटा पानी में घोलकर मस्तक पर लेप करने से मस्तिष्क की पित्तजनित पीड़ा शांत होती है l*

🙏🏻

🌞 वैदिक पंचांग* ~ 🌞

🙏🏻🌷🌻🌹🍀🌺🌸🍁💐🙏🏻पंचक प्रारंभ : शुक्रवार, 09 जून 2023 पूर्वाह्न 06:02 बजे

 

पंचक समाप्त: मंगलवार, 13 जून 2023 दोपहर 01:32 बजे

 

 

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता।

 

आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

 

 

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

 

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

 

 

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

 

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

 

 

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

 

कैसा रहेगा यह वर्ष

अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी

 

*मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए एक के बाद एक खुशखबरी लेकर आने वाला है। आपको वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। कार्य क्षेत्र में आपको मन मुताबिक काम मिलने से आपको खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आप लोगों की जरूरतों पर पूरा ध्यान देंगे और उन्हें पूरा करके ही दम लेंगे। विद्यार्थी के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

 

*वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए तरक्की दिलाने वाला रहेगा। आपकी किसी नई नौकरी की प्राप्ति की अभिलाषा पूरी होगी लेकिन अभी आपको कुछ समय पुरानी में ही टिके रहना बेहतर रहेगा। आप किसी नयी सम्पति का सौदा बहुत ही सोच विचार कर करें,नहीं तो आप जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। आप किसी मित्र के साथ घूमने के लिए जाने की प्लानिंग बना सकते हैं। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं, जिन्हें परिवार के सदस्य द्वारा तुरंत मंजूरी मिल सकती है।

 

*मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहने वाला है। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। कार्यक्षेत्र में आपको मन्न मुताबिक काम मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपको किसी नए काम को लेकर समस्या आ सकती है। आपको परिवार में किसी सदस्य से किए हुए वादे को पूरा करना होगा। आपने यदि पहले किसी को धन उधार दिया था,तो वह आपको आज वापस मिल सकता है।

 

 

*कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको किसी बड़े निवेश को करने से बचना होगा,नहीं तो आपको समस्या हो सकती है। बिजनेस कर रहे लोग उतार-चढ़ाव के कारण थोड़ा परेशान तो रहेंगे,लेकिन फिर भी वह अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए आसानी से धन कमा पाएंगे। भाई बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा। जीवनसाथी के साथ आपकी कुछ कहासुनी हो सकती है।

 

*सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए मिश्रित रुप से फलदायक रहने वाला है। आप किसी मित्र के साथ कहीं घूमने फिरने जा सकते हैं। अपने पिताजी की सेहत के प्रति सचेत रहें,नहीं तो उनको कोई शारीरिक कष्ट होने के कारण आपको उसमे समस्या होगी। भाई बहनों से आप बिजनेस में चल रही समस्याओं को लेकर बातचीत कर सकते हैं। ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपसे मिलने आ सकता है।

 

*कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आपको आज चारों ओर से खुशखबरी सुनने को मिलती रहेगी। अपने आस-पड़ोस में हो रहे वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा। किसी नए काम की शुरुआत आप माता-पिता के आशीर्वाद से करेंगे। किसी कानूनी मामले में आप सावधानी बरतें,नहीं तो वह लंबा चल सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाए रखना होगा। आपने जो कर्ज लिया था आप उसे उतारने में सफल रहेंगे।

 

*तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है । अपने किसी बचपन के मित्र से मुलाकात करने का मौका मिलेगा। संतान पक्ष की ओर से भी कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आप अपने किसी नए निवेश की तैयारी कर सकते हैं। लॉटरी में धन का निवेश करने वाले लोग आज सावधानी बरतें। शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को कोई अच्छा फायदा हो सकता है। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

 

*वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए उलझन भरा रहने वाला है। भागदौड़ अधिक होने के कारण सिर दर्द,बदन दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है। आपकी किसी पुरानी गलती से आज पर्दा उठ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अपने विरोधियों से सावधान रहने की आवश्यकता है,वह आपके बनते कामों में रोड़ा अटकाने की कोशिश कर सकते हैं। बिजनेस संबंधित कोई भी फैसला बहुत ही सोच विचार कर लें।

*धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति प्राप्ति के लिए रहेगा। आपका यदि कोई संपत्ति संबंधित मामला कानून में चल रहा है,तो उसमें भी आपको जीत मिलेगी। नौकरी की तलाश कर रहे लोग अभी कुछ और समय परेशान रहेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलने से आपको खुशी होगी। आप किसी नए काम की शुरुआत करने से पहले माता-पिता से बातचीत अवश्य करें।

*मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको आज किसी नए काम की शुरुआत करना अच्छा रहेगा। परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अक्समात गिरावट के कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे। राजनीति में हाथ आजमा रहे लोग किसी बड़े पद की प्राप्ति कर सकते हैं। आप किसी से कोई वादा या वचन ना लें,नहीं तो बाद में आपको उसे पूरा करने में समस्या आ सकती है। किसी से यदि आप धन उधार लेगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगा।

 

*कुंभ दैनिक राशिफल ( Aquarius Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। बिजनेस में आप कोई बदलाव कर सकते हैं,जो आपको खुशी देगा। लेकिन बाद में आपके लिए कोई समस्या खड़ी कर सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर एकाग्र होकर जुटना होगा,तभी वह किसी परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं। किसी से धन उधार न लें, अन्यथा उसे उतारना मुश्किल हो सकता है।

 

*मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)*

आज का दिन आपके लिए तरक्की के नए-नए मार्ग खोलेगा और आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होने से खुशी होगी। कुछ विरोधी आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को कुछ नए लोगों से मेल मुलाकात करने का मौका मिलेगा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आप परिवार में छोटे बच्चों के लिए कोई सरप्राइज गिफ्ट लेकर आ सकते हैं

💐💐💐💐💐💐💐 *राधे राधे* 💐💐💐💐💐💐💐💐

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer