Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

वैदिक पंचांग ~ व राशि फल  🌤️ *दिनांक – 28 मई 2023* 🌤️ *दिन – शनिवार*

[adsforwp id="60"]

*पुण्यलाभ के लिए पंचांग को औरों को भी अवश्य भेजें*
🙏🏻💐 *जय श्री लक्ष्मी नाथ जी* 💐🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌤️ *दिनांक – 28 मई 2023*
🌤️ *दिन – रविवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2080 (गुजरात – 2079)*
🌤️ *शक संवत -1945*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ॠतु*
🌤️ *मास – ज्येष्ठ*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – अष्टमी सुबह 09:56 तक तत्पश्चात नवमी*
🌤️ *नक्षत्र – पूर्वाफाल्गुनी 29 मई रात्रि 02:20 तक तत्पश्चात उत्तराफाल्गुनी*
*🌤️योग – हर्षण रात्रि 08:40 तक तत्पश्चात वज्र*
🌤️ *राहुकाल – शाम 05:35 से शाम 07:15 तक*
🌞 *सूर्योदय-05:58*
🌤️ *सूर्यास्त- 19:13*
👉 *दिशाशूल- पश्चिम दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण -*
🔥 *विशेष – अष्टमी को नारियल का फल खाने से बुद्धि का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
*💥 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
💥 *रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)*
💥 *रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)*
💥 *स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *महेश नवमी* 🌷
🙏🏻 *ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महेश नवमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 29 मई, सोमवार को है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। इस अवसर पर हम आपको शिवपुराण में लिखे कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें करने से साधक की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। ये उपाय बहुत ही आसान है।*
➡ *भगवान शिव को कच्चे चावल चढ़ाने से धन लाभ होता है ।*
➡ *भगवान शिव को बेला के फूल चढ़ाने से सुंदर पत्नी मिलती है ।*
➡ *शिवलिंग का अभिषेक गाय के घी से करने से कमजोरी दूर होती है ।*
➡ *महादेव की पूजा हरसिंगार के फूलों से करें तो सुख-सम्पत्ति में वृद्धि होती है ।*
➡ *कनेर के फूलों से भगवान शिव की पूजा करने से नए वस्त्र मिलते हैं ।*
➡ *महादेव को जूही के फूल चढ़ाने से घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती ।*
➡ *धतूरे के फूल से पूजा करने पर महादेव सुयोग्य पुत्र प्रदान करते हैं ।*
➡ *भगवान शिव को गेहूँ चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है ।*
➡ *शिवजी की पूजा चमेली के फूल से करने पर वाहन सुख मिलता है ।*
➡ *शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाने से जीवन में सभी सुख मिलते हैं ।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *सुख समृद्धि और सौभाग्य की बढोत्तरी के लिए व्रत*
🙏🏻 *जेष्ट मास में सुहागन देवियों के लिए व्रत “उमा ब्रह्मणि व्रत” … भविष्‍योत्‍तर पुराण के अनुसार ज्‍येष्ठ शुक्ल नवमी को हो सके तो आसपास कन्याएं – बेटियां छोटी -छोटी हो तो उनको दूध और चावल की खीर का भोजन करायें | खुद भी खायें और माँ पार्वती के नाम का थोड़ा जप कर दें ये मंत्र बोल कर |*
🌷 *ॐ पार्वत्‍यै नमः*
🌷 *ॐ शंकरप्रियायै नमः*
🌷 *ॐ गौरियै नमः*
🌷 *ॐ उमायै नमः*
🙏🏻 *ये बोल कर माँ पार्वती को प्रणाम करें तो उस सुहागन देवी के घर में सुख समृद्धि और सौभाग्य की बढोत्तरी होती है |*
💥 *विशेष ~ 29 मई 2023 सोमवार को ज्‍येष्ठ शुक्ल नवमी तिथि है ।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷☘🌻🌹🌼🌸🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 28 को जन्मे व्यक्ति राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। 2 और 8 आपस में मिलकर 10 होते हैं। इस तरह आपका मूलांक 1 होगा। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं।
 
आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है।

 
शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28
 
शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82

 
शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062
 
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री

 
शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा

*मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए सुख समृद्धि में वृद्धि लेकर आने वाला है। आप परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने फिरने जाने की योजना बना सकते हैं। आपके अंदर एक्स्ट्रा एनर्जी रहने के कारण आप उसे सही कामों में लगाएं, नहीं तो वह व्यर्थ हो सकती है। पारिवारिक रिश्तों में यदि किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी, तो वह आज दूर होगी। आपको परिवार के सदस्यों के साथ मिल बैठकर कुछ जरूरी मुद्दों को लेकर बातचीत करनी होगी और घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है।

*वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)*
आज का दिन आपकी आय में वृद्धि लेकर आने वाला है और व्यापार में आप कुछ नये उपकरणों को भी शामिल कर सकते हैं। यदि आपने किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा किया, तो वह आपको कोई गलत सलाह दे सकता है। किसी काम को करने में आज आप जल्दबाजी ना दिखाएं और रचनात्मक कार्य से जुडकर आज आप अच्छा नाम कमाएंगे। आपकी कुछ नए लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। किसी कानूनी मामले में आपको जीत मिलने से खुशी होगी।

*मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। यदि आपको कोई परिजन प्रॉपर्टी संबंधी सलाह दें, तो आप उस पर अमल बहुत ही सोच विचार कर करें। परिवार में माताजी के साथ किसी बात को लेकर वाद विवाद हो सकता है। यदि आपके आस पड़ोस में कोई वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो, तो आप उसमें बहसबाजी में ना पड़े और किसी नये वाहन को खरीदने का सपना आपका पूरा हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आप अपने काम की अधिकता के कारण परेशान रहेंगे। आप अपनी मेहनत और लगन से उसे समय से पहले पूरा करके देंगे।

*कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए बेफिजूल के खर्चे पर लगाम लगाने के लिए रहेगा। आपको आज किसी काम के पूरा ना होने के कारण समस्या होगी, जिसके कारण तनाव बना रहेगा। आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन रहेगा, जिसे देखकर परिवार के सदस्य भी आपसे परेशान रहेंगे, जो जातक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें आज घर से दूर नौकरी मिल सकती है। यदि आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे थे, तो आपकी वह इच्छा भी आज पूरी होगी। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

*सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)*
आज का दिन गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। आपको किसी बेवजह की चिंता के कारण समस्या होगी और आप अपने घर गृहस्थी की कुछ वस्तुओं की खरीदारी पर भी अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें, नहीं तो समस्या हो सकती है। पिताजी को कोई आंखों से संबंधित समस्या होने के कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन आप किसी से धन उधार ना ले, नहीं तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाएं रखना होगा।
*कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। परिवार के किसी सदस्य के विवाह में यदि कोई बाधा आ रही थी, तो वह आज दूर होगी। आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ मौज मस्ती भरे पल व्यतीत करेंगे। आपको कोई काम की पहल करना आज अच्छा रहेगा। राजनीतिक क्षेत्र में हाथ आजमा रहे लोग किसी बड़े पद को पाकर प्रसन्न रहेंगे। यदि आप अपने धन संबंधित समस्या को लेकर परेशान चल रहे थे, तो उससे भी आज आपको छुटकारा मिलेगा और परिवार के सदस्य का सहयोग और सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है।

*तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए मान सम्मान में वृद्धि लेकर आने वाला है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है और कार्यक्षेत्र में आपको मन मुताबिक काम मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपको अपनी बेफिजूल की आदतों पर लगाम लगानी होगी और परिवार के सदस्यों के साथ आप मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। आपको किसी बड़े पद की प्राप्ति होने से घमंड नहीं दिखाना है।
*वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए तनावग्रस्त रहने वाला है। आपको किसी कार्य के पूरा न होने से समस्या हो सकती है। व्यापार में आपने जितने धन लाभ की उम्मीद की थी, उतना ना मिलने से आप परेशान रहेंगे और आपको परिवार के किसी सदस्य से आज अपने मन की किसी बात को कहने का मौका मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कोई शत्रु आपको नीचा दिखा सकता है। माताजी से आज आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। कोई काम यदि लंबे समय से लटका हुआ था, तो आप उसे पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे।

*धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आने वाला है। आप यदि किसी यात्रा पर जाए, तो उसमें अपने कीमती सामानों का विशेष ध्यान दें। आपको धन हानि होने के योग भी बनते दिख रहे हैं, इसलिए किसी भी बाहरी व्यक्ति से कोई जरूरी जानकारी शेयर ना करें। मनोरंजन के कार्यक्रमों में आपको सम्मिलित होने का मौका मिलेगा और वाहन चलाते समय आप सावधानी बरतें, जो जातक नौकरी में कार्यरत हैं उन्हें आज मान सम्मान मिलता दिख रहा है।

*मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको व्यवसाय में अच्छा मुनाफा मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे और आप अपने कार्यों को लेकर सावधानी बरतें। आपका खुद पर विश्वास आपको सफलता दे सकता है। प्रेम जीवन जी रहे लोग आपने पार्टनर के साथ मिलकर कुछ भविष्य की योजनाओं पर बातचीत कर सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन मजबूत रहेगा। यदि आपने किसी को धन उधार दिया था, तो वह आज आपको वह वापस मिल सकता है और आपकी अपने किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी।

*कुंभ दैनिक राशिफल ( Aquarius Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए सेहत के मामले में नरम गरम रहने वाला है। आप अपने धन को बहुत ही सोच विचारकर किसी योजना में लगाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा और आपको अपने करीबियों और रिश्तेदारों के घर जाना पड़ सकता है। संतान के भविष्य को लेकर आप थोड़ा परेशान रहेंगे, जिसके लिए आप अपने परिजनों से बातचीत कर सकते हैं। आपको कार्यक्षेत्र में कोई जिम्मेदारी भरा काम मिल सकता है, जिसे आप बहुत ही सोच विचारकर पूरा करें, नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है।

*मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)*
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामला में अच्छा रहने वाला है। आपको अपने प्रेमी के साथ कुछ समय अकेले में बिताने का मौका मिलेगा। विधार्थियों की शिक्षा में चल रही बाधाएं दूर होगी और उनका पढ़ाई में खूब मन लगेगा, जिससे वह परीक्षा में आसानी से सफलता हासिल करते कर सकेंगे। व्यापार में आपको अक्समात धन लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आप अपने आलस्य को त्यागकर आगे बढ़ेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा, नहीं तो आपके कुछ कामों में समस्या आ सकती है।
💐💐💐💐💐💐💐💐 *राधे राधे* 💐💐💐💐💐💐💐💐

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer