Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

2000 rupees will come in farmers account today 10 crore farmers will get benefit | Good News : किसानों के अकाउंट में आज आ जाएंगे 2000 रुपये, 10 करोड़ किसानों को मिलगा फायदा

[adsforwp id="60"]

Good News : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थ‍ियों के लिए अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के अकाउंट में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे. इस वित्त वर्ष की ये पहली किस्त है, जिसका किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. पीएम मोदी किसानों के लिए 21,000 करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे. इससे 10 करोड़ किसानों का फायदा मिलेगा.

कृषि मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला में गरीब कल्याण सम्मेलन में शामिल होंगे. वहीं से वो किसानों के अकाउंट में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी होगी. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में सभी प्रदेशों के सीएम वर्चुअली जुड़ेंगें और केंद्र की 16 मुख्य योजनाओं के लाभार्थियों के साथ पीएम संवाद करेंगे. करीब 17 लाख लोग इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ें होंगे. हिमाचल के 50 हजार लोग भी इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे. गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित हो रहा है.

हर साल किसानों को मिलते हैं 6000 रुपये
पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की राशि दी जाती है, जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है. ये राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है. प्रधानमंत्री ने बीते एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि की 10वीं किस्त जारी की थी, जिससे 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा भी हुआ था.

केवाईसी कराना अनिवार्य
पीएम किसान की 11वीं किश्त का फायदा लेने के लिए आपको केवाईसी (KYC) अपडेट करना होगा. केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख भी आज ही है. अगर आपकी केवाईसी अपडेट नहीं होती, तो आपको किस्त के 2000 रुपये नहीं मिल पाएंगे.

KYC अपडेट ऐसे करें
आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. 
किसान कॉर्नर विकल्प पर eKYC लिंक दिखाई देगा, लिंक पर क्लिक करें.
अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें.
यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें.
सबमिट बटन पर क्लिक करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें : Petrol-Diesel Price update : पेट्रोल-डीजल की हो सकती है आज किल्लत, ऑफिस या घूमने निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer