Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

Shivraj Sankhla of Merta waved in pistol shooting got respect from CM Ashok Gehlot government | मेड़ता के शिवराज सांखला ने पिस्टल शूटिंग में लहराया परचम, गहलोत सरकार से मिला सम्मान

[adsforwp id="60"]

Merta: शारीरिक अक्षमता को अपनी ताकत बनाकर कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वाले मेड़ता के शिवराज सांखला ने पिस्टल शूटिंग के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का ऐसा परचम फहराया की राज्य सरकार ने सीधी भर्ती प्रक्रिया के तहत उन्हें लिपिक ग्रेड द्वितीय के पद पर नियुक्ति देखकर हौंसले और प्रतिभा का सम्मान किया है. 

नागौर जिले के मेड़ता शहर के साधारण परिवार में जन्म लेने वाले शिवराज सांखला बचपन से ही पोलियो रोग के शिकार हो गए. अपनी शारीरिक अक्षमता को ही अपनी ताकत बनाकर पैरा वेटलिफ्टिंग के क्षेत्र से खेल जगत में कदम रखने वाले शिवराज ने राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का परचम फहराते हुए कई मेडल प्राप्त किए. 

भारतीय निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को अपना आदर्श मानकर शिवराज ने पिस्टल शूटिंग के क्षेत्र में अपने करियर को सवारना शुरू किया. साल 2016 में आयोजित हुए पैराशूटिंग राष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लेकर पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में गोल्ड पर निशाना साधकर राजस्थान का नाम रोशन करने वाले इस लाल की प्रतिभा के सभी कायल हो गए. अब तक शिवराज ने निशानेबाजी प्रतियोगिता में 3 दर्जन से अधिक दलों पर कब्जा कर अपनी प्रतिभा और लग्न का पैरा स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में अपना लोहा मनवा लिया है. 

मेड़ता की प्रतिभाओं को निखारने के लिए खोली एकेडमी
ग्रामीण क्षेत्र के एकलव्य तैयार करने के उद्देश्य से शिवराज ने मेड़ता में मारवाड़ स्पोर्ट्स एकेडमी फोन कर निशानेबाजी सिखाना शुरू कर दिया . शिवराज के इस एकेडमी से प्रशिक्षण लेने वाले कई खिलाड़ी सूत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतकर मेड़ता का नाम रोशन किया. 

ऐसे मिला सरकार से सम्मान
राज्य सरकार ने राजस्थान क्रीड़ा पदक विजेताओं को बिना पारी नियुक्ति नियम 2017 (संशोधित नियम 2020 ) के नियम 3 (8) में गठित समिति की अभिशंषा के आधार पर दी राजस्थान सेक्रेट्रेट मिनिस्टीरियल सर्विस रूल्स 1970 के अंतर्गत वर्ष 2022 – 23 की रिक्तियों के विरुद्ध लिपिक ग्रेड द्वितीय पद पर कार्मिक विभाग की अधिसूचना नियुक्ति दी है. 

जो तूफानों में पलते हैं वही दुनिया बदलते हैं यह बात शिवराज ने साबित करके दिखा दी है. आज तक के जमीन पर रेंग कर चलने वाले शिवराज की प्रतिभा और लग्न में ऐसी उड़ान भरी की राजस्थान सरकार ने उन्हें अपनी पलकों पर बिठाकर सम्मान सहित राजकीय सेवा का अवसर प्रदान किया. 

रिपोर्टर- दामोदर ईनाणियां

यह भी पढे़ंः सपना चौधरी की तरह राजस्थान की गोरी नागोरी ने लगाए ताबड़तोड़ ठुमके, दर्शक बोले- झटकों में दम है

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer