Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

Himalayan Vulture injured after hitting power lines in Degrai Temple Oran rescue done | Jaisalmer: देगराय मन्दिर ओरण में बिजली तारों से टकराकर हिमालयी गिद्ध घायल, किया गया रेस्क्यू

[adsforwp id="60"]

Jaisalmer: जैसलमेर जिले की फतेहगढ़ तहसील के रासला गांव के पास 600 साल पुरानी श्री देगराय मन्दिर के प्राचीन ओरण क्षेत्र में बिछाई गई बिजली हाईटेंशन लाईनों से टकराकर घायल हुए दुर्लभ प्रवासी हिमालयी गिद्ध को पर्यावरण प्रेमियों और वन विभाग ने रेस्क्यू किया है. 

ओरण में एक गिद्ध के बिजली लाईन से टकराकर जमीन पर गिरने की सूचना पशुपालकों सांगाराम सुथार ने क्षेत्र के पर्यावरण प्रेमी सुमेरसिंह भाटी सांवता को दी, जिन्होंने मौके पर पहुंच कर वनविभाग डाबला रेंज और अन्य पक्षी पर्यावरण प्रेमियों को सूचित करा. लाठी वन रेंज से रेंजर देवी सिंह ने ओरण पहुंचकर गिद्ध को रेस्क्यू करा और प्राथमिक उपचार हेतु साथ ले गए.

यह भी पढ़ें- REET Paper Leak Update: रीट भर्ती परीक्षा में बढ़ता जा रहा विवाद, परीक्षार्थियों की रो-रोकर CM Gehlot से गुहार

तिब्बत के पठार और हिमालय के पर्वतीय से हजारों किलोमीटर से आते है जैसलमेर
पर्यावरण प्रेमी सुमेरसिंह ने जानकारी देते बताया कि हिमालयी गिद्ध सर्दियों में तिब्बत के पठार व हिमालय के पर्वतीय क्षेत्रों से प्रवास कर जैसलमेर के घास मैदानों और ओरणों में पहुंचता है, जहां यह पशुपालन बाहुल्य गांवों और ओरणों में जगह-जगह बिखरे हुए मृत जानवरों को खाकर पर्यावरण की सफाई का महत्वपूर्ण कार्य करता है. यह एक संकटग्रस्त व संरक्षण प्राप्त वन्यप्राणी है, जो थार मरुस्थल के साथ हिमालय के पर्यावरण के लिये भी महत्वपूर्ण है.
Report- Shankar Dan

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer