Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

UP Unnao supply department will get ration card verified know the reason | उन्नाव: Ration card का सत्यापन कराएगा पूर्ति विभाग, जानें क्या है वजह

[adsforwp id="60"]

ज्ञानेंद्र प्रताप/उन्नावः योगी सरकार 2.0 के गठन के बाद ही प्रशासन भी सक्रिय दिखाई देने लगा है. अब उन्नाव में राशन कार्ड के सत्यापन का निर्णय लिया गया है. राशन कार्ड सत्यापन कर पूर्ति विभाग पात्र लाभार्थियों को अलग करेगा. सत्यापन के बाद अपात्रों पर कार्रवाई की जाएगी.

अपात्र भी ले रहे हैं योजना का लाभ
जिले में 5 लाख से अधिक राशन कार्ड के लाभार्थी हैं. सरकार इन लाभार्थियों को मुफ्त में अनाज, चना, नमक और तेल उपलब्ध करा रही है. पूर्ति विभाग के अधिकारियों की माने तो कोरोना काल में ही लगभग 70 हजार राशन कार्ड बनवाए गए हैं. इनमें से बहुत से ऐसे हैं जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ ले रहे हैं. 

यूपी के इस शहर की बात निरालीः पूरे देश को अपनी ढोलक की थाप पर नचाता है अमरोहा, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

पूर्ति विभाग कराएगा राशन कार्ड का सत्यापन 
राशन लेने वाले वास्तव में जरूरतमंद है या नहीं इसकी अब तहकीकात होगी. पूर्ति विभाग सभी राशन कार्ड का सत्यापन कराएगा. जिला पूर्ति अधिकारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि सत्यापन के लिए टीमें बनाई गई हैं. सत्यापन का मकसद है कि जो लोग लाभ ले रहे हैं, वह पूरी तरह पात्र हैं. राशन का लाभ लेने वाले अपात्रों को नोटिस दिया जाएगा. 

खाद्य सुरक्षा अधिनियम 
गरीबों को कम रेट में खाद्यान्न की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 को 2 साल पहले लागू किया था. केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए इस अधिनियम में महिलाओं को सबल बनाने के लिए योजना बनाई गई थी. 

इस स्थिति में होंगे अपात्र
अगर व्यक्ति के पास चार पहिया वाहन है. 
घर में एसी और 5 केवीए या उससे अधिक का जनरेटर है. 
शस्त्र लाइसेंस होने पर व्यक्ति अपात्र माना जाएगा.
परिवार के पास 80 वर्ग मीटर या उससे ज्यादा का कार्पोरेट एरिया का व्यवसायिक स्थान है. 
परिवार के पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा का आवासीय प्लाट या मकान या कार्पोरेट एरिया का आवासीय फ्लैट है. 

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer