Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

यूपी के इन 2 शहरों में अब नहीं बिकेंगे शराब और मांस, योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला| Hindi News, देश

[adsforwp id="60"]

Closure of Liquor Shops in Ayodhya and Mathura: यूपी की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के 2 शहरों में शराब और मीट बैन का आदेश जारी कर दिया. सरकार के आदेश का पालन करते हुए अफसरों ने ताबड़तोड़ कार्रवाई कर दोनों शहरों में शराब-मीट की दुकानें बंद करवा दीं. अफसरों का कहना है कि ये दोनों आध्यात्मिक शहर हैं, इसलिए वहां पर इस तरह की गतिविधियों को मंजूरी नहीं दी जाएगी.

मथुरा में शराब की 37 दुकानों पर लगाया गया ताला

योगी सरकार के आदेश पर मथुरा (Mathura) में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के आसपास 10 किलोमीटर की परिधि में आने वाले मथुरा नगर निगम के 22 वार्डों में शराब की दुकानों पर बैन लगा दिया गया है. यह आदेश सामने आने के बाद जिले के अधिकारियों ने 10 किलोमीटर की परिधि में आ रही 37 दुकानों पर शराब, बीयर और भांग की 37 दुकानों पर बुधवार से बिक्री पूरी तरह बंद करवा दी. 

सीएम योगी ने पिछले साल की थी घोषणा

बताते चलें कि सीएम योगी ने पिछले साल 10 सितम्बर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महापर्व पर मथुरा (Mathura) में एक जनसभा को संबोधित किया था. इस जनसभा में उन्होंने कहा था कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान से ढाई किलोमीटर की दूरी की परिधि में आने वाले 10 वर्ग किलोमीटर एरिया में खुली मांस और शराब की सभी दुकानों पर बैन लगाया जाएगा. मांस की बिक्री वाली दुकानों पर तो अगले दिन से ही प्रशासन ने बंदी का अमल करवाना शुरु कर दिया था. हालांकि तकनीकी कारणों से शराब, बीयर व भांग की दुकानों पर मादक पदार्थों की खुलेआम बिक्री जारी रही. 

बार और मॉडल वाइन शॉप पर भी हुई कार्रवाई

हालांकि अब प्रदेश सरकार ने मथुरा नगर निगम के 22 वार्डों के दायरे में आने वाली सभी 37 दुकानों को बंद करवाने का भी आदेश जारी कर दिया है. जिला आबकारी अधिकारी प्रभात चंद का कहना है कि अब श्रीकृष्ण जन्मस्थान के 10 वर्ग किलोमीटर एरिया में शराब और मांस की कोई भी दुकान संचालित नहीं हो रही है. जिन दुकानों को बंद करवाया गया है, उनमें बार के लाइसेंसधारक होटल, शराब, बीयर और भांग की दुकानें तथा मॉडल शॉप आदि शामिल हैं. 

लोग लंबे अरसे से कर रहे थे कार्रवाई की मांग

मथुरा (Mathura) के साथ ही अयोध्या (Ayodhya) में भी शराब और मांसाहार की दुकानों पर भी बैन लगाया गया है. ये दोनों आध्यात्मिक शहर हैं, जहां पर हर साल लाखों लोग दर्शनों के लिए पहुंचते हैं. लोग इन दोनों शहरों में मीट-शराब की दुकानों पर अंकुश लगाने के लिए लंबे अरसे से मांग कर रहे थे. लोगों की इस मांग को देखते हुए सीएम योगी ने दोनों शराब-मांस की दुकानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया. लोगों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि इस डिसीजन से इन दोनों शहरों के आध्यात्मिक पुनरुद्धार में मदद मिलेगी. 

LIVE TV

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer