Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

ITBP mountaineers scale Mount Abi Gamin Peak in Uttarakhand set new record | ITBP के जवानों ने 22,850 फीट ऊंचाई पर किया ऐसा मुश्किल काम, देशभर में हो रही है तारीफ

[adsforwp id="60"]

ITBP set new mark of Yoga: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों एक बार फिर अपने नाम और काम का लोहा मनवाते हुए एक अप्रत्याशित कामयाबी हासिल की है. दरअसल इस फोर्स के पर्वतारोहियों ने हिमालय की वादियों में 22,850 फीट ऊंचाई पर स्थित उत्तराखंड की एक साइट पर दुर्लभ स्थितियों में योग का अभ्यास किया है. 

योग दिवस से पहले बनाया रिकॉर्ड

ITBP के पर्वतारोही पिछले हफ्ते माउंट अबी गामिन की चोटी पर थे. वहां उन्होंने रास्ते में बर्फ से सराबोर इलाके में इस योग सत्र का आयोजन किया. पर्वत के शिखर तक पहुंचने के क्रम में आईटीबीपी पर्वतारोहियों की 14 सदस्यीय टीम ने 1 जून को विषम परिस्थितियों के बीच 20 मिनट तक योग का अभ्यास किया. आपको बता दें कि इससे पहले किसी भी व्यक्ति या संस्था ने इतनी अधिक ऊंचाई पर योग का अभ्यास नहीं किया था.

ये भी पढ़ें- Kolkata: सूरज की रोशनी पड़ने पर भी नहीं नजर आई परछाई, पूरा शहर इस नजारे को देखकर रह गया हैरान

प्रतिकूल परिस्थितियों में हासिल किया मुकाम

आईटीबीपी पर्वतारोहियों द्वारा यह एक दुर्लभ प्रयास था. इससे पहले दुनिया ने इतने हाई एल्टीट्यूड वाले योग अभ्यास को पहले कभी नहीं देखा था. इसलिए इतनी उंचाई पर प्रतिकूल परिस्थितियों में हुआ ये आयोजन अपनी तरह का एक अनूठा रिकॉर्ड बना गया. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के विजन और इस साल की थीम- ‘मानवता के लिए योग’ से प्रेरित होकर, आईटीबीपी पर्वतारोहियों ने इतनी ऊंचाई पर योग का अभ्यास किया और लोगों को फिट रहने का संदेश दिया. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: भीषण गर्मी से बुरा हाल, दिल्ली और UP में कब पहुंचेगा मॉनसून? IMD ने बताई बारिश की तारीख

पिछले कुछ वर्षों में आईटीबीपी ने हिमालय के ऊंचे इलाकों में शीर्ष पर्वत श्रृंखलाओं पर योगासन करके योग को बढ़ावा देने की कई पहलें की हैं. आईटीबीपी के जवान लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत-चीन सीमाओं पर विभिन्न ऊंचाई वाली हिमालय पर्वतमालाओं पर सूर्य नमस्कार और विभिन्न योगासन सहित विभिन्न आसन करके योग को बढ़ावा देने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं.

LIVE TV

 

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer