Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

Jammu Kashmir High level meeting on Counter Drone in MHA after Pakistan increase activity on LoC | बॉर्डर पर पाकिस्तान के इस गेम का होगा The End ! मोदी सरकार ने बनाया ‘ब्लूप्रिंट’

[adsforwp id="60"]

Drone on LoC: पाकिस्तान से लगातार ड्रोन के जरिए भारतीय सीमा में हथियारों और विस्फोटकों की सप्लाई की साजिशों को नाकाम करने की तैयारी शुरू हो गई है. केंद्र सरकार इसके लिए बड़े स्तर पर प्लानिंग कर रही है, जहां एक तरफ पाकिस्तान से सटे कुछ इलाकों में एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए हैं. दूसरी ओर देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए काउंटर ड्रोन टेक्नोलॉजी पर सरकार काम कर रही है.

काउंटर ड्रोन टेक्नोलॉजी पर हाई लेवल बैठक

काउंटर ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय में इस हफ्ते बड़ी बैठक की गई. इस बैठक में सभी पैरा मिलिट्री फोर्सेज के मुखिया मौजूद थे. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की अगुआई में हुई बैठक में पाकिस्तान से आ रहे ड्रोन्स पर चिंता जाहिर की गई.

America Gun Culture: फ्लोरिडा में दो साल के बच्चे ने पिता को मार दी गोली, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

 

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के दौरान पैरामिलिट्री फोर्स को आधुनिक बनाने के लिए मॉडर्न टेक्नोलॉजी के साथ-साथ किस तरीके से भविष्य में ड्रोन के बढ़ते खतरे से निपटा जाए इस पर भी चर्चा की गई. बैठक में एनआईए, बीएसएफ, एनएसजी और सीआईएसएफ के DG भी मौजूद रहे.

एलओसी पर बढ़ी गतिविधियां

‘Police Technology Mission’ को लेकर हुई बैठक में सबसे ज्यादा काउंटर ड्रोन टेक्नोलॉजी पर चर्चा हुई. देखा जाए तो पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान की तरफ से इंटरनेशनल बॉर्डर और लाइन ऑफ कंट्रोल पर बड़ी संख्या में ड्रोन्स एक्टिविटीज देखी जा रही हैं. पाकिस्तान से आ रहे ड्रोन्स की मदद से लगातार हथियारों और विस्फोटकों को भारतीय सीमा में पहुंचाया जा रहा है.  जम्मू में बुधवार को टिफिन आईडी भेजने की पाकिस्तान की साजिश को नाकाम किया गया है.

AAP Leader Satyendra Jain: ED ने सत्येंद्र जैन की बढ़ाईं मुश्किलें, करीबियों के ठिकानों से निकला इतना सोना और करोड़ों कैश

BSF दे रही मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान सीमा पर तैनात बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) पिछले साल जून से लेकर अब तक 9 पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सीमा में दाखिल कराने की कोशिशों को नाकाम कर चुकी है. जबकि इस साल 30 अप्रैल तक 53 ड्रोन को सीमा पर देखे जाने की रिपोर्ट सामने आई है. वहीं साल 2020 में कुल 79 ड्रोन देखे जाने की रिपोर्ट गृह मंत्रालय में भेजी गई थी. जबकि साल 2021 में कुल 109 ड्रोन की एक्टिविटी को देखा गया था.

लाइव टीवी

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer