Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

bombay high court denies NCP leader nawab malik anil deshmukh permission to vote in rajya sabha elections 2022 | Rajya Sabha ELections: नवाब मलिक और अनिल देशमुख को झटका, राज्यसभा चुनाव में नहीं डाल पाएंगे वोट

[adsforwp id="60"]

Rajya Sabha Elections 2022: राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज यानी शुक्रवार को वोटिंग जारी है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा के विधायक अपने मत का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बीच,  बॉम्बे हाई कोर्ट से महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक और पूर्व मंत्री अनिल देशमुख को झटका लगा है. अदालत ने दोनों नेताओं को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने की तत्काल अनुमति देने से इनकार कर दिया. बता दें कि आज शाम 4 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी. 

नवाब मलिक ने किया था कोर्ट का रुख

नवाब मलिक न्यायिक हिरासत में हैं. उन्होंने चुनाव में मतदान करने की अनुमति के लिए अदालत का रुख किया था. उच्च न्यायालय ने कहा कि याचिका गलत थी और उन्हें एक उपयुक्त पीठ के समक्ष संशोधित आवेदन के साथ संपर्क करने को कहा. मुंबई की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को जेल में बंद एनसीपी के नेताओं नवाब मलिक और अनिल देशमुख की याचिकाओं को खारिज कर दिया था. दोनों नेताओं ने वोट देने के लिए एक दिन की जमानत मांगी थी. 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को मामले की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधीश आरएस रोकाडे से कहा था कि देशमुख मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्य आरोपी हैं और वह जन प्रतिनिधित्व कानून के तहत एक कैदी के रूप में मतदान के अधिकार की मांग नहीं कर सकते हैं. 

हालांकि, अनिल देशमुख और नवाब मलिक ने विशेष अदालत के आदेश को बॉम्बे हाई कोर्ट में चुनौती दी थी और मतदान की अनुमति मांगी थी. बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को तत्काल सुनवाई करने से इनकार कर दिया था. 

छह सीटों के लिए सात उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे

महाराष्ट्र की छह सीटों के लिए सात उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. शिवसेना ने दो उम्मीदवारों-संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारा है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को उम्मीदवार बनाया है.

एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी चुनावी मैदान में हैं. छठी सीट के लिए पवार और महादिक के बीच मुकाबला है. विधानसभा के गणित के हिसाब से बीजेपी के पास दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त मत हैं, जबकि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस एक-एक सीट हासिल कर सकती हैं.

राज्य की महाविकास आगाडी (एमवीए) सरकार में शामिल शिवसेना (55), एनसीपी (52) और कांग्रेस (44) मिलकर शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित कर सकती हैं. एनसीपी के दो विधायक-अनिल देशमुख और नवाब मलिक जहां जेल में हैं, वहीं 288 सदस्यीय सदन में एक सीट खाली है. चार प्रमुख दलों के अलावा महाराष्ट्र विधानसभा में 25 निर्दलीय और छोटे दलों के विधायक भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें- मूसेवाला हत्याकांड में केकड़ा ने किया बड़ा खुलासा, पुलिस की पूछताछ में कबूल कर ली ये बातें

Coronavirus New Cases: फिर से डराने लगी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 24 लोगों ने तोड़ा दम, 7,584 नए मामले

 

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer