Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

Agnipath scheme Indian Air Force released details Know what facilities will be available | Air Force ने जारी की अग्निपथ की डिटेल्स, अग्निवीरों को मिलेगी- 30 छुट्टी, कैंटीन और इंश्योरेंस समेत ये सुविधाएं

[adsforwp id="60"]

Detail About Agnipath Scheme: केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) योजना को शुरू किया है. इसको लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है. देश के कई राज्यों में छात्र सड़कों पर उतर कर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने अग्निपथ योजना की डिटेल जानकारी अपनी वेबसाइट पर शेयर की है. एयरफोर्स ने अग्निपथ योजना में भर्ती से लेकर छुट्टियों और अन्य फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

आम सैनिकों जैसी मिलेंगी सुविधाएं

एयरफोर्स की वेबसाइट के मुताबिक, भारतीय वायुसेना में 4 साल के लिए अग्निवीरों को सालभर में 30 छुट्टियां मिलेगी. इसके साथ ही अग्निवीरों को कैंटीन की सुविधा भी मिलेगी. एयरफोर्स की ओर से उन्हें यूनिफॉर्म के ​अलावा इंश्योरेंस कवर भी मुहैया कराया जाएगा. अग्निपथ योजना से आए अग्निवीरों को वो सब सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जो एक आम सैनिक को मिलती हैं. 

अग्निवीरों को मिलेंगी ये सुविधाएं

– एयरफोर्स के मुताबिक, अग्निवीरों को सैलरी के साथ हार्डशिप एलाउंस, यूनीफार्म एलाउंस, कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी मिलेगी. ये सभी सुविधाएं एक आम सैनिक की तरह ही होंगी.
– अग्निवीरों को ट्रैवल एलाउंस भी मिलेगा.
– अग्निपथ योजना से आए अग्निवीरों साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर मेडिकल लीव का भी ऑप्शन होगा.
– अगर सर्विस (चार साल) के दौरान अग्निवीर की मौत होती है, तो उसे इन्श्योरेंस कवर मिलेगा. ऐसी स्थिति में परिवार को करीब 1 करोड़ रुपये मिलेंगे.
– इसके अलावा ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा.
–  सभी अग्निवीरों को कुल 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस दिया जाएगा. ड्यूटी पर शहीद होने पर एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे. साथ ही सेवा निधि पैकेज और जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी दी जाएगी.

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer