Search
Close this search box.

Live TV

Search
Close this search box.

ugc net exam date sheet schedule released here all important dates | लंबे इंतजार के बाद यूजीसी NET का शेड्यूल जारी, यहां जानिए जरूरी तारीख

[adsforwp id="60"]

Punjab Budget 2022: पंजाब की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने सोमवार को 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश किया. बजट पेपरलेस था, जिसमें उन्होंने चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा किया. इस बजट में कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर ज्यादा जोर दिया गया है. बजट में 1,55,859.78 करोड़ रुपये के खर्च के मुकाबले चालू वित्त वर्ष में 95,378.28 करोड़ रुपये कमाने का प्रस्ताव है.

कोई नया टैक्स नहीं, इस तारीख से  बिजली

पंजाब सरकार कर्ज का ब्याज चुकाने में 20,122 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके अलावा, राज्य में 16 मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी, जिससे मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी.

बजट के मुताबिक, 2024 तक पटियाला और फरीदकोट में एक-एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित किए जाएंगे. 2027 तक तीन और अस्पताल खोले जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Crisis: सियासी संकट के बीच ठाकरे कैबिनेट से बागी मंत्रियों की छुट्टी, हुआ ये बदलाव

युवाओं को सरकारी नौकरी

युवाओं के लिए सरकार ने सरकारी क्षेत्र में 24,400 पदों को भरने और 36,000 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा की है. राज्य के मुख्य आधार कृषि के लिए 11,560 करोड़ रुपये का प्रावधान है. वहीं कृषि नलकूपों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने पर 6,947 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Ajamgarh Bypoll Election Result: इस फिल्म में एक साथ काम कर चुके 3 बीजेपी MP, आजमगढ़ से निरहुआ जीते तो होने लगी चर्चा

पंजाब में भी मोहल्ला क्लीनिक

आप सरकार के बजट के तहत, इस साल 117 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को पहले चरण में 75 क्लीनिक खोले जाएंगे. क्लीनिकों के लिए 77 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Research: धीरे-धीरे हम सबकी हाइट घटकर रह जाएगी औसतन 3.5 फीट, चौंकाने वाला किया गया दावा

बजट में सरकारी स्कूलों में 100 करोड़ रुपये की लागत से रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का प्रावधान है. अक्टूबर-नवंबर में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ समेत भारत के पूरे उत्तरी क्षेत्र में पराली जलाने का समाधान खोजने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

(इनपुट: IANS)

Source link

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer